पीएनएन ब्रेकिंग — सराहनीय —— प्रशासन का पौधारोपण। पहले चरण में लगाए 70 पौधे। पर्यावरण विभाग के अधिकारी नदारद।

पांवटा साहिब — सरकार के विभिन्न सरकारी महकमो के कर्मचारियो/ अधिकारियो ने मिलकर शहर में पौधारोपण किया। यह पौधारोपण पर्यावरण की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण एवं सराहनीय प्रयास था कि पर्यावरण नियंत्रित रहे। इतना ही नही इस मुहिम में लोनिवि, आईपीएच नपा एवं प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारियो की संयुक्त बेठक में एक सुझाव आया था और एसडीएम पांवटा गुन्जीत सिंह चीमा ने इस पर मुहर लगा दी। और कार्य को अमलीजामा पहनाने का प्रयास किया जिसके तहत प्रथम चरण में सरकारी स्कूल, हिमुडा कालौनी में भी पौधे लगाए गए साथ ही आज वार्ड नम्बर 5 के नगर पालिका पार्क के साथ साथ आईटीआई के पीछे गली में भी पौधे लगाए। खासबात यह रही कि इन पौधो की देखभाल के लिये नपा एवं आईपीएच को जिम्मेवारी भी सौप दी गयी है ताकि पौधे फल फूल सके एवं पनप सके। इन सभी पौधेो की उपलव्धता के लिये वन विभाग को श्रेय जाता है जिन्होने पौधे उपलव्ध करवाए।

यह भी ज्ञात रहे कि इससे पूर्व वन बीते कइ वर्षो से वन विभाग लाखो रूपये के पौधे लगाता चला आ रहा है और वह बाद में कहां जाते है इसका कोई हिसाब किताब नही है हालांकि कागजो में लाखो रूपये के पौधे खरीद कर वन विभाग ने लगा दिए है किन्तु वे पौधे कहा है कौन ले गया किसने परवरिश की आदि आदि जांच का विषय बन गया है।

खास बात तो यह भी है कि जहां एक ओर प्रशासनिक अधिकारी सरकारी मुलाजिमान शहर को हराभरा बनाने के प्रयासरत है और खासकर जिसकी जिम्मेवारी पर्यावरण को सुरक्षित एवं संरक्षित करने की है इस महकमे के अधिकारी इस अभियान से दूरी बनाए रहे और एसी कमरे में बैठे चाय की प्याली चुसकियां लेते रहे।

एनजीओ फेडरेशन पांवटा साहिब के द्वारा विभिन्न विभागों एवम एसडीएम पांवटा गुंजीत चीमा, एक्सईएन दलीप तौमर, नॉन गैजेटेड ऑफिसर एम्प्लॉय फेडरेशन से प्रदेश उपाध्यक्ष सुनील तोमर, जिला अध्यक्ष राम चन्द्र कपूर, पांवटा अध्यक्ष गुरबचन, महासचिव तरुण परमार, जिला वरिष्ठ उपप्रधान,सहायक अभियंता दलीप कपूर, अध्यक्ष नगर पालिका निर्मल कौर, वार्ड नं 5 से काउंसलर श्रीमती अंजना भंडारी जी, वार्ड नं 6 से रविन्द्र जी, वार्ड नं 13 से सीमा चौधरी, कनिष्ठा अभियंता ललित एवम मुकेश देवा, अनिल शर्मा एसडीएम कार्यालय, सैनिटरी इंस्पेक्टर सुशील शर्मा,अध्यापक संघ से राधे शयाम, सरस्वती स्कूल अध्यक्ष बी डी शर्मा , एवम रविन्द्र धीमान, राजेंद्र पुंडीर,सुखराम, कनिष्ठ अभियंता सुनील, एवम विभिन्न विभागों के अनेकों कर्मचारी आज वार्ड नं 5 में लगभग 80 पौधे रोपित किए गए।

इससे भी ज्यादा खास बात यह रही है प्रशासन के इस प्रयास से प्रभावित होकर सरदार अजीत सिंह उर्फ हैप्पी ने भी अपनी नई कोठी के समीप भी लगभग एक दर्जन पौधो का रोपण कर दिया इतना ही नही पौधो की सुरक्षा के लिये उनको स्थाई रूप से सुरक्षा भी प्रदान की और रोजाना उनकी देखभाल के लिये एक माली का भी प्रबन्ध कर दिया और बता दिया इस प्रकार के पुनीत कार्यो के लिये वे प्रशासन के साथ है और एक कदम आगे भी चलने को तेयार है। उन्होने दो पौधे नीम के भी लगाए । अजीत सिंह को जैसे ही इस सूचना की भनक लगी कि प्रशासन इस प्रकार की योजना के तहत पौधो का रोपण कर रहा है तो उन्होने भी साथ ही लगभग साढे पांच हजार रूपये के पौधे रेहडी वाले से खरीद लिये और घर में काम कर रहे मिस्त्रियो से पौधो का सुरक्षा कवच भी तैयार करवा दिया। और पौधो की देखभाल का भी प्रण लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *