पीएनएन ब्रेकिंग — गैरो पै करम और धन्ना सेठो पर रहम। प्रशासन की दोगली नीति।

पांवटा साहिब — मामला अतिक्रमण को लेकर है। अभी कुछेक दिनो पूर्व प्रशासन ने वाई प्वांइट तक रेहडी फडी वालो पर प्रशासनिक चाबुक चलाया था। और तोबडतोड कार्यवाही करते हुए सरकारी भूमि पर अवैध कव्जा धारियो को हटा दिया था। इतना ही नही प्रशासन के लोगो ने सडक के मध्य से दोनो और सरकारी भूमिहोने की निशानदेही भी की थी। जिसमें कि सडक के दूसरी ओर धन्ना सेठो के आलीशान व्यावसायिक प्रतिष्ठान थे जिन्होने तकरीबन 15 से 20 फुट तक सरकारी भूमि पर पक्का कव्जा किया हुआ है। जो कि सरेआम प्रशासन के लोगो को दिखता भी है और निशान भी लगा दिए गये है। किन्तु रेहडी फडी वालो पर कार्यवाही करने के बाद प्रशासन के लोगो ने दोगली नीति अपनाना शुरू कर दिया। रेहडी फडी वालो को हटाने के बाद प्रशासन धन्नासेठो के आगे घुटने टेक गया और ना तो किसी को नोटिस जारी किए और ना ही आगामी कार्यवाही अमल में लाई गयी। जिससे प्रशासन बैक फुट पर आ गया । और धन्नासेठो के या कहे अवैध कव्जा धारियो के हौसले इतने बुलन्द हो गए कि प्रशासन के लोगो को बाजार में नजरे नीची करके गुजरना पड रहा है।

काबिलेजिक्र तो यह भी है कि मात्र तीस , पचास रूपये की नपा की पर्ची कटवाकर लाखो का व्यवसाय सरकारी भूमि पर हो रह है जिसमें बाहरी राज्य से आया चाय सुट्टा बार के भू स्वामी ने तो वाकायदा शेड भी डालते हुए सरकारी भूमि पर 15 से 20 फुट तक कव्जा किया हुआ है वही दूसरी ओर कुछ अन्य व्यवसाईयो ने तो वाकायदा सडक तक लोहे के पाइप भी लगा दिये है ताकि देखने में लगे कि यहां तक उनकी निजी भूमि है। इसके अलावा एक अन्य व्यवसाई ने तो लाखो का सरिया सडक पर ही डाला हुआ है और सडक तक सरकारी भूमि पर कव्जा किया हुआ है।

इस बारे में शहर के कुछेक बुद्धिजीवियो से बातचीत की गयी तो उन्होने अपनी राय रखते हुए कहा कि प्रशासनिक अधिकारियो को कडी कार्यवाही करनी चाहिए और यह भी कहा कि जुम्मे वाले दिन यानिकि शुक्रवार को साथ लगती मस्जिद में सैकडो की संख्या में मुस्लिम भाई नवाज अता करने आते है उस समय मस्जिद के बाहर जाम लगा रहता है आमजन परेशान होता है। जहां सरिया आदि पडा हुआ है उस सरकारी भूमि का खाली करवाकर वहां छोटे बडे वाहन भी खडे हो सकते है इसके साथ ही कुछ अन्य व्यवसाईयो ने अपनी अपनी दुकानो के सामने सव्जी फडी वालो को सरकारी भूमि पर खडा किया हुआ है जिनसे प्रतिदिन किराया और सव्जी फोकट की खाई जाती है उसे भी खाली करवाना चाहिए ताकि यातायात बाधित ना हो और शहर में बढते हुए वाहनो को देखते हुए यातायात सुचारू रहे। किन्तु प्रशासन ने एक बार कार्यवाही कर चुप्पी साध ली है जो कि चिन्ता का विषय है कि आखिर किस दवाब में प्रशासन ने अपनी मुहिम को आधे रास्ते में ही छोड दिया। हैरत की बात तो यह भी है कि जिस विभाग के अधीन यह जमीन आती है उन अधिकारियो ने अभी तक नोटिस तक जारी नही किए है यह भी चिन्ता का विषय है।

इस बारे में एसडीएम पांवटा गुन्जीत सिंह चीमा से बातचीत की गयी तो उन्होने बताया कि कार्यवाही जारी है वे एक योजना बना रहे है जिसे शीघ्र ही अमलीजामा पहनाया जाऐगा। और विश्वकर्मा चौक से लेकर वाई प्वाइंट तक सभी अतिक्रमणकारियो पर कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *